Hindi

द मिशा टेट स्टोरी: उनके अब तक के एमएमए करियर पर एक नजर

मीशा टेट के लिए, कॉम्बैट स्पोर्ट्स के साथ पहली मुठभेड़ तब हुई जब वह टैकोमा, वाशिंगटन में फ्रैंकलिन पियर्स हाई स्कूल में भाग ले रही थी। अपनी युवावस्था के दौरान, वह हमेशा अपने पड़ोस के लड़कों के साथ मेलजोल रखती थी, उसने अपने हाई स्कूल में शौकिया कुश्ती की और 2005 में स्टेट चैंपियनशिप जीती। टेट ने 2007 में अपने मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स करियर की शुरुआत की।

कैसे शुरू हुई उनकी एमएमए यात्रा

वाशिंगटन के टैकोमा में जन्मी, टेट ने नवंबर 2007 में हुकनशूट महिला ग्रैंड प्रिक्स में मिश्रित मार्शल आर्ट की शुरुआत की और फिर कई छोटे संगठनों में लड़ाई लड़ी। टेट ने पहले मैच में अपने प्रतिद्वंद्वी को हराया लेकिन बाद में रात में टूर्नामेंट चैंपियन कैटलिन यंग ने उन्हें बाहर कर दिया।

युवा टेट ने स्ट्राइकफोर्स में पदार्पण किया। स्ट्राइकफोर्स ने शोटाइम और सीबीएस जैसे लोकप्रिय नेटवर्क पर मुकाबलों का प्रसारण किया जिससे उन्हें कुछ ध्यान आकर्षित करने में मदद मिली।

उसने अपना पहला एमएमए खिताब 4 अप्रैल, 2009 को जीता, जब उसने फ्रीस्टाइल केज फाइटिंग में लिज़ कैरेइरो को हराकर 135 पाउंड की फ्रीस्टाइल केज फाइटिंग महिला बैंटमवेट चैंपियन बनी। अपनी खिताबी जीत के बाद, टेट सारा कॉफ़मैन का सामना करने के लिए स्ट्राइकफोर्स में लौट आई। हालांकि, कॉफ़मैन ने टेट को सर्वसम्मत निर्णय से हरा दिया। यह पहली बार था जब सारा कॉफ़मैन भी किसी निर्णय पर गई थीं।

स्ट्राइकफोर्स टाइटल जीतना

बाद में जनवरी 2010 में, टेट ने वैलेरी कूलबाग के खिलाफ अपने FCF खिताब का बचाव किया और FCF38 में पहले दौर के आर्मबार सबमिशन से जीत हासिल की। टेट ने अपनी जीत की लकीर को और आगे बढ़ाया जब वह स्ट्राइकफोर्स में वापस लौटी और 3 बैक टू बैक फाइट जीतीं, जिसमें से आखिरी लड़ाई में उनकी जीत ने उन्हें स्ट्राइकफोर्स महिला बैंटमवेट टूर्नामेंट चैंपियन बना दिया।

टेट को तब स्ट्राइकफोर्स विमेंस बैंटमवेट चैम्पियनशिप के लिए मार्लोस कोएनन को चुनौती देना था। लड़ाई 30 जुलाई, 2011 को हुई, जिसमें टेट ने कोएनन को हराकर नया चैंपियन बनने के लिए प्रस्तुत किया। इससे पहले कोएनन को कभी भी मिक्स्ड मार्शल आर्ट में पेश नहीं किया गया था।

मीशा टेट बनाम रोंडा राउजी ने रचा इतिहास

स्ट्राइकफोर्स में टेट का एकमात्र टाइटल डिफेंस 3 मार्च 2012 को रोंडा राउजी के खिलाफ हुआ। यह एक ऐतिहासिक घटना थी क्योंकि यह पहली बार था जब महिलाओं को एमएमए कार्ड के मुख्य कार्यक्रम में रखा गया था। इस बाउट को अत्यधिक प्रचारित किया गया था जिसमें दोनों तरह-तरह की बकवास बातों में उलझे हुए थे। पहले दौर के अंत में एक आर्मबार के साथ टेट को पकड़ने के बाद राउज़ी ने उसे जमा करने के लिए मजबूर करने के बाद टेट चैंपियनशिप हार गई। हार मानने से पहले टेट ने कई पलों तक आर्मबार का विरोध किया था।

टेट फरवरी 2013 में UFC में शामिल हुईं और 13 अप्रैल को द अल्टीमेट फाइटर 17 के फिनाले में UFC में पदार्पण किया, जहां उन्होंने कैट ज़िंगानो का सामना किया और विजेता को राउज़ी के खिलाफ टाइटल शॉट मिला। टेट ने पहले दो राउंड जीते लेकिन अंत में टीकेओ से फाइनल राउंड में हार गए। भले ही टेट बाउट हार गई, लेकिन उसे खिताब के लिए राउज़ी का सामना करने का मौका मिला क्योंकि घुटने की चोट के कारण ज़िंगानो को वापस लेना पड़ा, जिसके लिए सर्जरी की आवश्यकता थी।

टेट और राउजी के बीच टाइटल बाउट 28 दिसंबर, 2013 को UFC 168 में हुआ था। हालाँकि, रीमैच ने उसी परिणाम का उत्पादन किया जैसे राउज़ी के साथ उनकी पहली मुठभेड़ ने तीसरे दौर में आर्मबार को धन्यवाद दिया।

मीशा टेट बनाम होली होल्मो

इसके बाद टेट को अपने अगले टाइटल शॉट के लिए तीन साल और इंतजार करना पड़ा। उन्होंने 5 मार्च, 2016 को UFC 196 में बैंटमवेट चैम्पियनशिप के लिए होली होल्म का सामना किया। होल्म 15 नवंबर, 2015 को राउज़ी को हराकर UFC बैंटमवेट चैंपियन बनीं और टेट के खिलाफ मुकाबला उनका पहला खिताब बचाव था। बाउट का अंत टेट के बैंटमवेट चैंपियन बनने के अपने दीर्घकालिक लक्ष्य को साकार करने के साथ हुआ। टेट ने पांचवें दौर में रियर-नेक चोक के कारण तकनीकी सबमिशन के माध्यम से होल्म को हराया और नया यूएफसी बैंटमवेट चैंपियन बन गया।

टेट 12 नवंबर, 2016 को रक़ील पेनिंगटन के खिलाफ अपने अंतिम मुकाबले के बाद एमएमए से सेवानिवृत्त हुई, जिसमें वह सर्वसम्मत निर्णय से हार गई थी। बाद में 7 नवंबर, 2018 को यह घोषणा की गई कि टेट वाइस प्रेसिडेंट के रूप में ONE Championship में शामिल हुए हैं।

यूएफसी रिटर्न

उनकी सेवानिवृत्ति के 4 साल से अधिक समय हो गया है और अब टेट ने खेल में वापसी करने का फैसला किया है। 24 मार्च, 2021 को यह घोषणा की गई थी कि टेट 17 जुलाई, 2021 को UFC फाइट नाइट 191 में मैरियन रेनो के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने के लिए MMA में लौटेंगे। टेट ने UFC के साथ छह-फाइट अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं।

टेट के पास नॉकआउट से 3 जीत, सबमिशन से 7 जीत और निर्णय के सौजन्य से 8 जीत के साथ 18-7 का पेशेवर रिकॉर्ड है। दुनिया भर के सभी फाइट प्रशंसकों की तरह, हम भी ऑक्टागन में टेट को वापस एक्शन में देखने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।


कॉम्बैट स्पोर्ट्स वर्ल्ड से सभी नवीनतम समाचारों और अपडेट के लिए आप Google Playstore और ऐप स्टोर पर उपलब्ध हमारे मोबाइल ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं