LockerRoom Logo

कैसे कॉनर मैकग्रेगर ने मेस्सी और रोनाल्डो को हराकर सबसे अधिक भुगतान पाने वाले एथ

LockerRoom Team
12 June 2021

फोर्ब्स के अनुसार MMA फाइटर कॉनर मैकग्रेगर 2021 के लिए दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एथलीट हैं।

फोर्ब्स द्वारा कुछ दिन पहले 2021 के लिए सबसे अधिक भुगतान पाने वाले एथलीटों की सूची जारी की गई थी और यह पूर्व UFC चैंपियन द्वारा शीर्ष पर था जब फुटबॉल सुपरस्टार लियोनेल मेसी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर आए थे।

फोर्ब्स के अनुसार, कॉनर की शुद्ध कमाई $180 मिलियन डॉलर थी, जो वर्ष 2021 में लगभग 1326 करोड़ भारतीय रुपये के बराबर है। इस बीच, बार्सिलोना और अर्जेंटीना के स्टार लियोनेल मेस्सी की कुल कमाई $ 130 मिलियन थी, जब क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने $ 120 मिलियन की कमाई की थी। चौथे स्थान पर आने वाले डाक प्रेस्कॉट ने 97.5 मिलियन डॉलर की शुद्ध कमाई की, उसके बाद लेब्रोन जेम्स ने 96.5 मिलियन डॉलर के साथ पांचवें स्थान पर रहा।

कॉनर मैकग्रेगो की कमाई को तोड़ना

फोर्ब्स के अनुसार कॉनर मैकग्रेगर की शुद्ध कमाई को दो भागों में विभाजित किया जा सकता है: वह पैसा जो उसने पिंजरे के अंदर कमाया और वह पैसा जो उसने इसके बाहर कमाया। दिलचस्प बात यह है कि मैकग्रेगर ने डस्टिन पोइरियर के खिलाफ अपनी अकेली लड़ाई के लिए पिंजरे के अंदर $ 22 मिलियन की राशि बनाई, जो मैकग्रेगर हार गई।

जब पिंजरे के बाहर से उनकी आय की बात आती है, तो कॉनर के पास $ 158 मिलियन की एक बड़ी राशि थी, जो फोर्ब्स द्वारा सबसे अधिक भुगतान वाले एथलीटों की सूची में उनके शीर्ष पर होने का सबसे बड़ा कारण था।

इस $१५८ मिलियन से, आयरिशमैन ने अपने विज्ञापन और वीडियो गेम सौदों के माध्यम से $८ मिलियन कमाए, जब $१५० मिलियन प्रॉपर ट्वेल्व व्हिस्की में अपने बहुसंख्यक हिस्से को प्रोक्सिमो स्पिरिट्स को बेचने के बाद आया।

दूसरे शब्दों में, वर्ष 2021 से मैकग्रेगर की शुद्ध कमाई का केवल 12% उसके पिंजरे के अंदर समय के कारण आया जब शेष 88% उसके व्यापारिक उपक्रमों के कारण कहीं और आया।

अब, अगर हम लियोनेल मेस्सी को परिप्रेक्ष्य में लेते हैं। 2021 में मेस्सी की कुल कमाई 130 मिलियन डॉलर थी, जिसमें से 97 मिलियन डॉलर फुटबॉल के मैदान पर अपने समय के लिए आए, जब शेष $33 मिलियन उनके प्रायोजन के कारण आए। यानी मेस्सी की कुल कमाई का 74 फीसदी हिस्सा फुटबॉल के मैदान पर उनके समय से आता था।

रोनाल्डो की कहानी थोड़ी अलग है। उनके लिए, उनकी शुद्ध कमाई का 58% फुटबॉल मैदान पर उनके समय के लिए धन्यवाद आया, जब शेष उनके व्यावसायिक उपक्रमों और प्रायोजनों के कारण आया।

सबसे बड़ा टेकअवे

जबकि कॉनर मैकग्रेगर सबसे अधिक भुगतान पाने वाले एथलीटों की सूची में शीर्ष पर है, वास्तव में एक खेल के रूप में मिश्रित मार्शल आर्ट्स के लिए एक बड़ा बढ़ावा है, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि उनका अधिकांश पैसा उनके व्यावसायिक उपक्रमों से आया था। हालांकि, यह भी ध्यान में रखा जाना चाहिए कि एमएमए फुटबॉल या बास्केटबॉल की पसंद की तुलना में केवल एक युवा खेल है जो कि सदियों से है।

समाचार पर आपके क्या विचार हैं? हमें नीचे दिए गए लेख के टिप्पणी अनुभाग में बताएं।


आप भारतीय MMA, UFC, ONE Championship, BRAVE CF, और बहुत कुछ से सभी नवीनतम समाचारों और अपडेट के लिए Google Playstore और ऐप स्टोर पर उपलब्ध हमारे मोबाइल ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

LEAVE A COMMENT

Please login to leave a comment

0 Comments

TermsPrivacy PolicyAbout UsContact Us
2024 All Rights Reserved © LockerRoom Network