LockerRoom Logo

शुरुआती के लिए लड़ाकू खेल: विभिन्न प्रकार क्या हैं?

LockerRoom Team
12 June 2021

जैसा कि नाम से पता चलता है, कॉम्बैट स्पोर्ट संपर्क का एक खेल है जहाँ दो लड़ाके एक दूसरे के खिलाफ लड़ते हैं। सामान्य तौर पर, इस तरह के मुकाबलों में इस्तेमाल की जाने वाली तकनीकों को तीन खंडों में विभाजित किया जाता है - स्ट्राइकिंग, ग्रैपलिंग और वेपन यूसेज। आइए युद्ध के कुछ सामान्य खेलों पर एक नज़र डालें:

एमएमए - मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स एक पूर्ण-संपर्क मुकाबला खेल है जिसमें स्ट्राइकिंग, ग्रैपलिंग और ग्राउंड कॉम्बैट के आधार पर दुनिया भर के विभिन्न कॉम्बैट स्पोर्ट्स और मार्शल आर्ट की तकनीकों को शामिल किया गया है। एक पिंजरे के अंदर, एमएमए मुकाबले होते हैं और इसलिए इसे पिंजरे की लड़ाई भी कहा जाता है। एक रेफरी एमएमए मुकाबलों की निगरानी करता है। एमएमए मुकाबले के विजेता का फैसला करने के लिए या तो नॉकआउट या सबमिशन सबसे आम तरीका है।

बॉक्सिंग - एक बॉक्सिंग रिंग में, बॉक्सिंग मुकाबलों में एक निश्चित समयावधि होती है। रेफरी मुक्केबाजी मुकाबलों की देखरेख करते हैं। बॉक्सिंग मुकाबलों में एक से तीन मिनट के अंतराल के राउंड का एक सेट होता है। ऐसी स्थितियों में जहां एक प्रतिद्वंद्वी जारी रखने में असमर्थ है, एक प्रतिद्वंद्वी की अयोग्यता, या एक प्रतिद्वंद्वी का इस्तीफा, रेफरी राउंड के पूरा होने से पहले एक विजेता का फैसला कर सकता है। यदि दोनों विरोधी अभी भी अंतिम दौर के अंत में खड़े हैं तो जज के स्कोरकार्ड विजेता का न्याय करेंगे। यदि दोनों मुक्केबाजों द्वारा समान अंक प्राप्त किए जाते हैं, तो बाउट को ड्रॉ कहा जाता है। लेकिन ओलंपिक मुक्केबाजी में, विजेता की घोषणा की जानी चाहिए, विजेता की घोषणा तकनीकी मानदंडों के आधार पर की जाएगी।

कुश्ती - एक कुश्ती मैच दो प्रतिद्वंद्वियों या विरल भागीदारों के बीच एक शारीरिक लड़ाई है जो एक बेहतर स्थिति हासिल करने और इसे बनाए रखने का प्रयास करते हैं। कुश्ती के लिए कुश्ती की रणनीति की आवश्यकता होती है जैसे कि क्लिंच कॉम्बैट, थ्रो और टेकडाउन, जॉइंट लॉक, पिन और ग्रैपलिंग के अन्य होल्ड। कुश्ती की रणनीति के साथ-साथ सैन्य हाथ से हाथ से लड़ने वाली प्रणालियों को अन्य मार्शल आर्ट में पेश किया गया है।

जूडो - जूडो को आमतौर पर एक आधुनिक मार्शल आर्ट के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, जिसकी उत्पत्ति जुजुत्सु से हुई है, प्रतिस्पर्धात्मक पहलू जूडो की सबसे लोकप्रिय विशेषता है, जहां उद्देश्य या तो एक प्रतिद्वंद्वी को जमीन पर गिराना, स्थिर करना या अन्यथा वश में करना है। एक पिन के साथ प्रतिद्वंद्वी, या एक प्रतिद्वंद्वी को एक संयुक्त ताला या चोक के साथ जमा करने के लिए मजबूर करता है। हाथ और पैर के हमले और जोर के साथ-साथ हथियारों की सुरक्षा जूडो का हिस्सा है, लेकिन केवल पूर्व-व्यवस्थित तरीकों से और जूडो में या मुफ्त अभ्यास में भाग लेने की अनुमति नहीं है।

फेंसिंग - तीन जुड़े हुए फाइटिंग स्पोर्ट्स की एक श्रेणी फेंसिंग है। आधुनिक बाड़ लगाने में, तीन विषय फ़ॉइल, एपी और कृपाण हैं। आधुनिक बाड़ लगाने के तीन प्रकार हैं, जिनमें से प्रत्येक एक अलग प्रकार के हथियार का उपयोग करता है और इसके अलग-अलग नियम हैं; इस प्रकार खेल को तीन प्रतिस्पर्धी दृश्यों में विभाजित किया गया है: पन्नी, एपी, और कृपाण। प्रतिद्वंद्वी के साथ हथियार की बातचीत से जीत के अंक बनाए जाते हैं। कई प्रतिस्पर्धी फ़ेंसर केवल एक हाथ में विशेषज्ञता का निर्णय लेते हैं। ओलंपिक में खेले जाने वाले पहले आयोजनों में से एक तलवारबाजी थी।

किकबॉक्सिंग - किकबॉक्सिंग एक किक और पंच-आधारित स्टैंड-अप फाइटिंग खेल है, जो पारंपरिक रूप से बॉक्सिंग के साथ संयुक्त कराटे से प्राप्त होता है। किकबॉक्सिंग आत्मरक्षा, सामान्य फिटनेस या संपर्क खेल के रूप में अभ्यास है। किकबॉक्सिंग एक हाइब्रिड मार्शल आर्ट है जिसे विभिन्न पारंपरिक शैलियों के तत्वों के फ्यूजन से विकसित किया गया है।

मय थाई - मय थाई क्लिनिंग के लिए विभिन्न रणनीतियों के साथ-साथ स्टैंड-अप स्ट्राइकिंग का उपयोग करता है। चूंकि यह मुट्ठी, कोहनी, घुटनों और पिंडलियों के एकीकृत उपयोग से अलग है, इस अनुशासन को 'आठ अंगों की कला' के रूप में जाना जाता है। मय थाई भारतीय सांस्कृतिक क्षेत्र में मार्शल आर्ट की शैलियों से जुड़ा हुआ है। एक मय थाई व्यवसायी को नाक मय कहा जाता है।

तायक्वोंडो - तायक्वोंडो को सिर-ऊंचाई किक, जंपिंग स्पिनिंग किक और रैपिड किकिंग की तकनीकों पर अपना ध्यान केंद्रित करके प्रतिष्ठित किया जाता है। उन हमलों के लिए जिनमें कताई घूंसे, सिर पर किक या दोनों शामिल हैं, विश्व ताइक्वांडो मुकाबला प्रतियोगिताएं अतिरिक्त अंक प्रदान करती हैं। तायक्वोंडो आमतौर पर ऐसे रुख अपनाता है जो तेज़, टर्निंग किक को सुविधाजनक बनाने के लिए संकरे और लम्बे होते हैं। यह माना जाता है कि कम स्थिरता का व्यापार चपलता में वृद्धि के अनुरूप है।

ब्राजीलियाई जिउ-जित्सु - ब्राजीलियाई जिउ-जित्सु आत्मरक्षा की एक मार्शल आर्ट है जो कुश्ती, जमीनी लड़ाई और सबमिशन पर केंद्रित है। यह एक प्रतिद्वंद्वी को जमीन पर ले जाने, अपने प्रतिद्वंद्वी पर हावी होने, एक प्रमुख स्थिति स्थापित करने और संयुक्त ताले या चोकहोल्ड के माध्यम से उन्हें जमा करने के लिए मजबूर करने के लिए विभिन्न तरीकों का उपयोग करने की क्षमता पर केंद्रित है।

सूमो - सूमो कुश्ती एक प्रकार की पूर्ण-संपर्क प्रतिस्पर्धी कुश्ती है, जिसमें एक ऋषि (पहलवान) अपने प्रतिद्वंद्वी को एक गोलाकार रिंग से बाहर निकालने या जमीन पर मारने की कोशिश करता है, आमतौर पर शरीर के किसी अन्य हिस्से के साथ उसे उछालकर, धक्का देकर या दबा कर। उसके पैरों के तलवों की तुलना में।

अगर मौका मिले तो आप इनमें से कौन सा फाइटिंग स्पोर्ट्स आजमाना चाहेंगे? नीचे टिप्पणी में अपने विचारों को साझा करें।

सामग्री सौजन्य: विकिपीडिया

LEAVE A COMMENT

Please login to leave a comment

0 Comments

TermsPrivacy PolicyAbout UsContact Us
2024 All Rights Reserved © LockerRoom Network